नहीं जा पा रहे ATM तो इन 5 तरीकों से घर बैठे करें पैसों का इंतज़ाम, वो भी बिना किसी टेंशन !!!!

नहीं जा पा रहे ATM तो इन 5 तरीकों से घर बैठे करें पैसों का इंतज़ाम, वो भी बिना किसी टेंशन!!


atm mony


 कोरोना वायरस (Coronavirus) को रोकने के लिए देश भर में लॉकडाउन है. ऐसे वक्त में अगर आपको किसी काम के लिए कैश की जरूरत पड़ती है और आपके पास कैश नहीं है तो घबराए नहीं. हम आपको बता रहे हैं ऐसे निकल्पों के बारे में जिनको यूज कर आप बिना ATM जाए घर बैठे कैश का इंतज़ाम कर सकते हैं. डाकघर को फोन कर या डाकिया को फोन कर उनसे पैसे निकलवा सकते हैं आप. आपके घर के पास ही निकासी और जमा समेत कई सुविधाएं मिलेंगी. आपने यदि गूगल पे, फोन पे या वॉट्सऐप पे जैसे वॉलिट से अपने बैंक खाते को जोड़ा हुआ हुआ है तो भी घर के आसपास ही नकदी निकाल सकते हैं.

डाकिया से मंगवा सकते हैं पैसे
डाक विभाग का कहना है कि उनके अधिकतर डाकिया के पास इन दिनों हैंड हेल्ड डिवाइस है. उनसे घर बैठे ही 10 हजार रुपये तक की निकासी कर सकते हैं. आप अपने डाकिया का फोन नंबर जानते हैं तो उन्हें फोन करें या नहीं तो सीधे अपने डाकघर में फोन करें. डाकघर का कोई कर्मचारी आपके घर हैंड हेल्ड डिवाइस लेकर हाजिर होगा. इन दिनों लॉकडाउन और सोशल डिस्टैंसिंग को ध्यान में रखते हुए डाकघरों में अतिरिक्त नकदी का इंतजाम किया गया है ताकि कहीं किसी को दिक्कत नहीं हो.

₹10 हजार गारंटीड आमदनी वाली स्कीम को सरकार फिर कर सकती है शुरू! जरूरत है तो सिर्फ अपने डाकिया या डाकघर के पोस्टमास्टर को फोन करने की. इस समय देशभर में 1.55 लाख से भी डाकघर हैं. इनके अलावा ग्रामीण इलाकों में सब पोस्टऑफिस भी काम करता है, जिसे पास के किसी पोस्ट ऑफिस से जोड़ दिया जाता है. हर डाकघर में कम से कम पांच डाकिया तो होते ही हैं. इसलिए डाकघर के इलाके में कहीं भी कैश की दिक्कत हो, पूरी हो जाएगी.

पे​ नियरबाई के आउटलेट से भी हो सकती है पैसे की निकासी
नैशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा विकसित आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के तहत पंजीकृत पे नियरबाई के आउटलेट से भी पैसे की निकासी की जा सकती है. देशभर में इस समय इसके करीब 8 लाख आउटलेट हैं, जिन्हें डिजिटल प्रधान कहा जाता है. वहां जाकर आधार संख्या और अंगूठा लगा कर पैसे की निकासी की जा सकती है.

गूगल पे से जुड़ा है खाता तो निकाल सकते हैं पैसे
पे नियरबाई के एमडी एवं सीईओ आनंद कुमार बजाज का कहना है कि यदि आपने गूगल पे, फोन पे, वॉट्सैप पे जैसे वॉलिट से अपने बैंक खाता को जोड़ रखा है तो उनके डिजिटल प्रधान क्यू आर कोड को रीड कर आपके खाते से पैसे निकासी की सुविधा दे सकते हैं. इसमें गूगल पे के क्यूआर कोड को रीड कर खाते से जितना पैसे निकालना हो, निकाल सकते हैं.

आधार से क्या-क्या मिलेगी सुविधा?
एनपीसीआई के मुताबिक आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम से आप पैसे की निकासी, खाते में पैसे जमा करना, बैलेंस इनक्वायरी, आधार टू आधार बैंक ट्रांसफर, मिनि स्टेटमेंट और बेस्ट फिंगर डिटेक्श्न की सुविधा ले सकते हैं.

Post a Comment

Previous Post Next Post