(Our ancestors whom we are forgetting. A great friend Visva's friend)हमारे पूर्वज जिनको हम भूलते जा रहे है ।एक महान मित्र विस्व का मित्र () !


(a great friend vishwa's friend)

एक महान मित्र विस्व का मित्र

(We find examples of what man cannot do with his hard work and how much he can progress, in the life-character of Vishwamitra.  Thousands of years ago from today, he was born in this land of India.  His father's name was Gadhi, hence his name Gadhisuvan.  His father's name was Kushik.  For this reason, he is also called by the name Kaushik.  These Kshatriyas were born in the clan and in the beginning all the education was received by them like the children of Kshatriyas.  Once upon a time, while roaming in the forest, he reached near the ashram of Maharishi Vashistha.  Maharishi gave him and his companions a lot of hospitality.  While returning, he asked for a cow from Vashistha.  Vashistha replied humbly that this cow is very dear to me.  Due to this I have many benefits and happiness.  You forgive for this.  Vasistha pleaded a lot, many others agreed to give cows, but Vishwamitra did not accept.  He left very angry.  This rift between Vishwamitra and Vashishtha continued for many days.  Even though Vishwamitra had many qualities, Vashishtha had more respect than him, so Vishwamitra started doing penance.  He started doing penance after going to many places.  There were repeated obstacles in his penance, but he decidedly)

अपने परिश्रम से मनुष्य क्या नहीं कर सकता और अपनी उन्नति कितनी कर सकता है, इसका उदाहरण विश्वामित्र के जीवन-चरित्र में हम पाते हैं । आज से सहस्रों वर्ष पहले इसी भारत भूमि में इन्होंने जन्म लिया था । इनके पिता का नाम गाधि था, इसी से इनका नाम गाधिसुवन भी है । इनके बाबा का नाम कुशिक था । इस कारण यह कौशिक नाम से भी पुकारे जाते हैं । यह क्षत्रिय कुल में उत्पन्न हुए थे और आरम्भ में सब शिक्षाएँ क्षत्रियों के बालकों के समान इन्हें मिली थीं । य से बा एक बार यह वन में घूमते-घूमते महर्षि वशिष्ठ के आश्रम के पास पहुँचे । महर्षि ने इनका तथा इनके साथियों का बहुत सत्कार किया । लौटते समय वशिष्ठ से इन्होंने एक गाय माँगी । वशिष्ठ ने बड़ी नम्रता से उत्तर दिया कि यह गाय मुझे बहुत प्यारी है । इसके कारण मुझे अनेक लाभ तथा सुख भी हैं। आप इसके लिए क्षमा कर दें । वशिष्ठ ने बहुत अनुनय-विनय की, दूसरी बहुत-सी गायें देने के लिए तैयार भी हुए, किन्तु विश्वामित्र ने स्वीकार नहीं किया । वह बहुत रुष्ट होकर चले गये । विश्वामित्र और वशिष्ठ की यह अनबन बहुत दिनों तक चलती रही । ह ते रा या हें विश्वामित्र में अनेक गुण होने पर भी वशिष्ठ का सम्मान उनसे अधिक था, इसलिए विश्वामित्र तप करने लगे । इन्होंने अनेक स्थानों पर जा-जाकर तपस्या करनी आरम्भ की। इनकी तपस्या में बार-बार बाधाएँ भी होती रहीं किन्तु इन्होंने निश्चय

(I had done that till people would not accept me as a Brahmarishi, I would continue to do penance.  When someone with perseverance sticks to some good thing, then he definitely gets success, no matter how late it may be.  Vishwamitra also got success in the end.  Everyone accepted him as a Brahmarishi.  They were considered like great sages and everyone started respecting them too.  Vishwamitra was not one of those siddhas who sit in solitude somewhere and are engaged only in the spiritual practice of their progress.  The service of the public and the attention of the public interest were equally attached to them, and used to make efforts for them.  When he became a Maharishi, he left the work of Kshatriyas.  They were doing this yajna.  In which many great pundits and sages were involved.  Some such immoral people, whose conduct was not good and who did not like the works of virtue, used to present obstacles in their yajna.  Where these people used to perform Havan and worship, sinners used to throw flesh and bone.  When somehow the atrocities of these terrorists did not stop, then Vishwamitra asked King Dasharatha to ask for his two sons Ram and Lakshmana so that these two princes would kill those terrorists.  In this way he punished these tyrants and the obstacles were removed.  The Yagya ended and the people were happy.  When Rama and Lakshman lived in Vishwamitra's ashram, they had to live like ordinary children.)

कर लिया था कि जब तक लोग मुझे ब्रह्मर्षि न मान लेंगे तब तक मैं तप करता ही रहूँगा । जब लगन से किसी अच्छी बात के लिए कोई डट जाता है तब उसे सफलता अवश्य मिलती है, देर चाहे भले ही लग जाय । विश्वामित्र को भी अन्त में सफलता मिली । सब लोगों ने इन्हें ब्रह्मर्षि मान लिया । ये महान ऋषियों के समान माने गये और सब लोग इनका सम्मान भी करने लगे । विश्वामित्र उन सिद्धों में न थे जो अलग कहीं एकान्त में बैठकर केवल अपनी उन्नति की साधना में लगे रहते हैं । जनता की सेवा तथा लोकहित का ध्यान इन्हें बराबर लगा रहता था, और उनके लिए चेष्टा किया करते थे । जब यह महर्षि हो गये तब क्षत्रियों का काम इन्होंने छोड़ दिया । यह यज्ञ कर रहे थे । जिसमें कितने ही बड़े-बड़े पण्डित और ऋषि सम्मिलित थे । कुछ ऐसे अनाचारी लोग जिनका चाल-चलन अच्छा नहीं था और जिन्हें पुण्य के काम अच्छे नहीं लगते थे, इनके यज्ञ में बाधा उपस्थित करते थे । जहाँ ये लोग हवन और पूजा करते थे वहाँ पापी लोग मांस फेंक देते थे, हड्डी फेंक देते थे । जब किसी प्रकार इन आततायियों का अत्याचार बन्द नहीं हुआ तब विश्वामित्र राजा दशरथ से उनके दो पुत्र राम और लक्ष्मण को माँग लाये जिससे ये दोनों राजकुमार उन आततायियों को मार भगायें । इस प्रकार इन्होंने इन अत्याचारियों को दंड दिया और अड़चनें दूर हुई। यज्ञ समाप्त हुआ और लोग सुखी हुए । राम और लक्ष्मण जब विश्वामित्र के आश्रम में रहते थे तब उन्हें साधारण बालकों के समान रहना पड़ता था ।


विश्वामित्र के साथ राम, लक्ष्मण का यज्ञ की रक्षा के लिए जाना (Rama with Vishwamitra, Lakshmana go to protect the Yagya)


(Vishwamitra


 Always keep teaching them.  The impact of these teachings was very deep on Rama and Lakshmana.  Not only high thoughts were told in the teachings and many types of Vidyas were not taught, but they were also taught things of simple daily behavior. Vishwamitra was a very powerful person.  Once upon a time by Brahma.  They were also angry and they decided that we will create the world.  He started making all the trees, plants, animals and birds anew.  In the end he somehow pulled his hand out of it.  It is said that coconut is their creation.  There is another story - once King Trishanku expressed his desire to go to heaven from this body.  Heaven or hell is found only after death.  One cannot go to heaven or hell with this body.  This was the wish of Trishanku.  First he went to Vashistha.  Vasistha said, "I cannot send you to heaven.")

विश्वामित्र

उन्हें सदा शिक्षा देते रहे। इन शिक्षाओं का प्रभाव राम और लक्ष्मण पर बहुत गहरा पड़ा । शिक्षाओं में केवल ऊँचे विचार ही नहीं बताये गये तथा अनेक प्रकार की विद्याएँ ही नहीं पढ़ायी गयीं, किन्तु साधारण नित्यप्रति व्यवहार की बातें भी उन्हें सिखायी गयीं ।विश्वामित्र बहुत शक्तिशाली व्यक्ति थे। एक बार ब्रह्मा से । भी रुष्ट हो गये और उन्होंने निश्चय किया कि हम सृष्टि बनायेंगे । उन्होंने सब पेड़-पौधे, पशु-पक्षी नये सिरे से बनाना आरम्भ किया । अन्त में किसी प्रकार उन्होंने इससे हाथ खींचा। कहा जाता है कि नारियल इन्हीं की सृष्टि है । एक और कथा है--एक बार राजा त्रिशंकु ने इसी शरीर से स्वर्ग जाने की इच्छा प्रकट की । स्वर्ग या नरक मृत्यु के पश्चात ही मिलता है । यह शरीर लेकर कोई स्वर्ग या नरक में नहीं जा सकता । त्रिशंकु की यही अभिलाषा थी। पहले वह वशिष्ठ के पास गये । वशिष्ठ ने कहा, "मैं आपको स्वर्ग नहीं भेज सकता ।"

(Then Trishanku went to Vishwamitra, he said, "I will send you to heaven from this body." With the power of the mantra, Vishwamitra sent Trishanku to heaven. With great speed, Trishanku started rising in the sky. Indra saw this irregular vata.  No man has come to heaven from this body till date. If such a thing happens then all the system, all the management, all the discipline will be broken. People will start going to heaven from this body after doing penance, then the glory of heaven will be reduced.  He did not allow Trishanku to come to heaven with the help of Indra, while he could not go to heaven by the power of Indra, here he had risen above the power of Vishwamitra's mantra, could not come down. That is why he remained hanging in the sky.  The meaning of this is that there is so much power in austerity that a man can generate the power to face even God. It is through penance that character rises high and when character becomes great, man reaches near to God.  So he made his progress, made his character so pure and high that people were compelled to consider him as a Brahmin.  Always be ready for  He did not even care about his loss to help others.  That is why his name is shining in our history till date.  Whatever work he started, he always persevered in it.  There were so many obstacles in Vishwamitra's penance that if they were written, it would become a book.  But they did not worry about him, he conquered him.  Vishwamitra means friend of the world, one who does good.  He did good to many people.)

तब त्रिशंकु विश्वामित्र के पास गये, उन्होंने कहा, “मैं इसी शरीर से तुम्हें स्वर्ग भेज दूंगा ।" मन्त्र के बल से विश्वामित्र ने त्रिशंकु को स्वर्ग भेजा । बड़ी गति के साथ त्रिशंकु आकाश में ऊपर उठने लगे । इन्द्र ने देखा यह तो अनियमित वात है । कोई मनुष्य अपने इसी शरीर से स्वर्ग आज तक नहीं आया । यदि ऐसी बात होगी तो सारी व्यवस्था, सारा प्रबन्ध, सारा अनुशासन भंग हो जायगा । तपस्या करके लोग इसी शरीर से स्वर्ग जाने लगेंगे, तब स्वर्ग की महिमा घट जायगी। उन्होंने अपने तेज से त्रिशंकु को स्वर्ग आने न दिया । उधर इन्द्र के बल से यह स्वर्ग नहीं जा सके, इधर विश्वामित्र के मन्त्र-बल से वह ऊपर उठ चुके थे, नीचे नहीं आ सकते थे । इसी कारण वह आकाश में लटके रह गये । इस कथा का अभिप्राय यह है कि तप में इतना बल है कि मनुष्य ईश्वर का भी सामना करने की शक्ति उत्पन्न कर सकता है। तपस्या से ही चरित्र ऊँचा उठता है और जब चरित्र महान बनता जाता है, मनुष्य ईश्वर के निकट पहुँचता जाता है । विश्वामित्र ने एक तो अपनी उन्नति की, अपने चरित्र को इतना पवित्र और ऊँचा बनाया कि लोग उन्हें ब्राह्मण मानने को विवश हुए। दूसरे यह लोक की सेवा के लिए सदा तत्पर रहे। दूसरे की सहायता के लिए अपनी हानि की भी उन्होंने परवाह नहीं की। इसी से आज तक उनका नाम हमारे इतिहास में चमक रहा है । जो काम उन्होंने आरम्भ किया, सदा दृढ़ता से उसमें लगे रहे। विश्वामित्र की तपस्या में इतनी बाधाएँ आयीं कि उन्हें लिखा जाय, तो पुस्तक बन जाय । किन्तु उन्होंने उसकी चिन्ता नहीं की, उस पर विजय पायी । विश्वामित्र का अर्थ है विश्व का मित्र, भला करने वाला । उन्होंने बहुत लोगों का भला किया।

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